About us

Join us FREE!

December current affairs first week

Blog by Deepika Singh connectclue-author-image

All > Current affairs > December current affairs

2 likes

Please login to like this article.

connectclue-linkedin-share

1. Indian Navy Day 2021: 

जानिए भारतीय नौसेना दिवस  (4 December) 

भारतीय नौसेना देश की समुद्री सीमाओं की रक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. भारत के अंतरराष्ट्रीय संबंधों को मजबूत करने में भी भारतीय नौसेना का महत्वपूर्ण योगदान है. भारत की तीन सेनाओं में से एक नौसेना अपने सर्वश्रेष्ठ स्वरूप में है. भारतीय नौसेना अपनी क्षमताओं में लगातार इजाफा करते हुए यह आज विश्व की सबसे बड़ी नौसेनाओं में शामिल है.


दुनिया में चौथी सबसे मजबूत भारतीय नौसेना की ताकत दिनों दिन बढ़ती जा रही है. नौसेना के पास कुल जहाजों की संख्या 280 से ज्यादा है. भारतीय नौसेना की स्थापना 1612 में हुई थी. आजादी के बाद 1950 में इसका फिर से गठन हुआ और इसे इंडियन नेवी का नाम दिया गया था.

 

2. गीता गोपीनाथ ने रचा इतिहास

आईएमएफ की चीफ क्रिस्तलीना जॉर्जीवा के बाद गीता गोपीनाथ का ही नंबर होगा. ऐसा पहली बार होगा जब वॉशिंगटन स्थित इस अंतराष्ट्रीय संस्था में शीर्ष के दो पदों पर महिलाएं बैठेंगी. गीता गोपीनाथ IMF 

गीता गोपीनाथ का भारत से काफी करीबी नाता रहा है. उनका जन्म भारत में हुआ था और उन्होंने साल 1992 में दिल्ली के लेडी श्रीराम कॉलेज से अर्थशास्त्र में ऑनर्स की पढ़ाई की थी. उन्‍होंने व्यापार एवं निवेश, अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संकट, मुद्रा नीतियां, कर्ज और उभरते बाजारों की समस्याओं पर 


3. क्या आपको पता है किन-किन देशों में फैल चुका है Corona का नया वैरियंट 

आपको बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी इस वायरस को चिंता का विषय बताया है. हालांकि, स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों से ना घबराने की अपील करते हुए सुरक्षा का पूरा ध्यान रखने की सलाह दी है.


दक्षिण अफ्रीका में शोधकर्ताओं ने twenty four twenty four 2021 को कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रीन की पहचान की. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने दो दिन बाद इसे चिंता वाला वैरियंट करार दिया. ओमीक्रोन कोरोना वायरस के स्वरूप के मामले में बेहद अलग है क्योंकि यह अब तक सार्स-सीओवी-2 का सबसे ज्यादा बदला हुआ स्वरूप है.


4. India's Most Powerful Women: 

वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman देश की सबसे शक्तिशाली महिला, 
इस सूची में लोकप्रिय हस्तियों के नाम शामिल हैं. यह महिलाओं द्वारा किए गए कार्यों तथा विभिन्न क्षेत्रों में देश में उनके योगदान को मान्यता देता है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बाद दूसरे नंबर पर नीता अंबानी का नाम आता है. तीसरे नंबर पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) की चीफ साइंटिस्ट सौम्या स्वामीनाथन का नाम है.

फॉर्च्यून इंडिया की वेबसाइट पर नीता अंबानी के बारे में बताया गया कि अप्रैल 2020 में जब लॉकडाउन लगा था, तो नीता अंबानी ने Reliance Foundation Hospital की मैनेजमेंट टीम के साथ बैठक की थी. इस बैठक कोविड से गरीब कितना प्रभावित हुआ, इसको लेकर चर्चा हुई थी. उन्होंने इसके बाद मुंबई में BMC के साथ मिलकर एक टीम बनाई थी.


5. Corona virus के बाकी वेरिएंट से बिल्कुल अलग है Omicron

एक्सपर्ट डैंग्स लैब के निदेशक डॉ नवीन डैंग बताते हैं कि ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant), जिसमें कि अपने म्यूटेशंस के अतिरिक्त दूसरे वेरिएंट में पाए जाने वाले म्यूटेशंस भी पाए जाते हैं वह कैसे दूसरे वेरिएंट से अलग है. उन्होंने कहा कि विभिन्न रूपों का मतलब है कि एक या अधिक जींस में म्यूटेशंस हुए हैं.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख ने हाल ही में कहा कि दर्जनों महामारी से प्रभावित देशों ने ओमीक्रोन का मुकाबला करने के लिए प्रतिबंधों को फिर से लागू करना शुरू कर दिया. ओमीक्रोन नया और संभावित रूप से अधिक खतरनाक कोरोना वायरस का वेरिएंट है.


6. World's most costly Cities:  Tel Aviv-Jaffa Tel Aviv-Jaffa जानें विस्तार से

आमतौर पर लोग सोचते है कि पेरिस और लंदन शहर सबसे महंगे होंगे. हालांकि, इस मामले में तेल अवीव (Tel Aviv) नाम का शहर सबसे आगे है. ये शहर इजराइल में पड़ता है और इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (ईआईयू) के अनुसार दुनिया का सबसे महंगा शहर है.

तेल अवीव की राष्ट्रीय मुद्रा शेकेल की मजबूती डॉलर के मुकाबले बढ़ने के साथ परिवहन और किराने के सामान की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण रैंकिंग में ऊपर चढ़ गया. आपको बता दें कि इस साल का डाटा अगस्त और सितंबर में एकत्र किया गया था.


7. World AIDS Day 2021: जानें कब और क्यों मनाया जाता है विश्व एड्स दिवस, क्या है इसका महत्व और इतिहास

विश्व एड्स दिवस मनाने की वजह, एचआईवी या एड्स के प्रति लोगो को जागरुक करना और इससे ग्रसित लोगों की मदद करना था. विश्व एड्स दिवस मनाने का उद्देश्य एचआईवी संक्रमण की वजह से होने वाली महामारी एड्स के बारे में हर उम्र के लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाना है.

यह दिवस लोगों और सरकारों को याद दिलाता है कि एचआईवी वायरस बहुत अधिक प्रचलित है. इसके खिलाफ सतर्क रहने की जरूरत है. विश्व एड्स दिवस लोगों को बताया है कि अभी ओर जागरूकता बढ़ाने, जनता को शिक्षित करने और एड्स के खिलाफ मिलजुलकर लड़ने की आवश्यकता है.
 

8. भारत को मिला इजराइली हेरॉन ड्रोन, जानिए इस Drone की खासियत

हालांकि, ड्रोन मिलने कोरोना संक्रमण स्थिति के कारण कुछ महीनों की देरी हुई है लेकिन अब इसके साथ ही भारतीय सेना की निगरानी क्षमताओं को एक बड़ा बढ़ावा मिला है. कोरोना महामारी के कारण कुछ महीनों की देरी के बाद अब एक बार फिर भारतीय रक्षा क्षेत्र को बड़ी मजबूती प्रदान देने की कोशिश शुरू हो गई है.


Login for enhanced experience

connectclue-tick Create and manage your profile

connectclue-tick Refer an author and get bonus Learn more

connectclue-tick Publish any lost and found belongings

connectclue-tick Connect with the authors & add your review comments

connectclue-tick Join us for Free to advertise for your business or Contact-us for more details

connectclue-tick Join us for Free to publish your own blogs, articles or tutorials and get your Benefits

connectclue-login

Back to top