About us

Join us FREE!

बचपन का मोटापा बढ़ रहा है

Blog by Meera Gupta connectclue-author-image

All > Thoughts > Baby Needs

1 like

Please login to like this article.

connectclue-linkedin-share




1970 के दशक के बाद से दो से पांच साल की उम्र के बीच के युवाओं में बच्चों में बांझपन विशेष रूप से बढ़ा है। इसे ठीक करना वास्तव में कष्टप्रद है; यह डरावना है, यह वास्तव में बहुत अच्छा है। बच्चों को निश्चित रूप से अधिक वजन नहीं होना चाहिए और जैसा कि मैंने आज विशेष रूप से पढ़ा एक लेख द्वारा दिखाया गया है, लगभग 50% युवा अमेरिकी दस साल की उम्र से पहले मोटापे से ग्रस्त होंगे। विशेष रूप से इसका क्या कारण हो सकता है: जंक फूड के संपर्क में आना और पर्याप्त व्यायाम, जो एक बड़ी बात है। जैसा कि हो सकता है, यह केवल अमेरिका ही नहीं है जिसे यह समस्या है; दुनिया के हर देश में स्पष्ट रूप से यह बीमारी है, वास्तव में सबसे आम धारणाओं के विपरीत। यदि एक बच्चे के लिए दो एकाधिक मॉनीटर रखना संभव है, तो आनुवंशिक प्रवृत्ति के कारण वास्तव में जोखिम अधिक होते हैं, जो वास्तव में सामान्य सोच के विपरीत है। बच्चे वास्तव में देख रहे हैं और अधिकांश भाग के लिए वास्तव में उल्लेखनीय तरीके से अपने माता-पिता से बहुत कुछ ले रहे हैं। 

जब तक देखभाल करने वाले स्पष्ट रूप से सुनियोजित खाने की आदतों को नहीं खाते हैं और मूल रूप से कोई नौकरी प्राप्त करते हैं, तब तक एक बच्चा सूक्ष्म तरीके से उन गुणों को प्राप्त कर सकता है। देखभाल करने वालों के रूप में हमें स्वस्थ खाद्य पदार्थों के प्रकार निर्धारित करने और अपने बच्चों को प्रशिक्षित करने की आवश्यकता है ताकि वे उन चीजों को करने के महत्व को समझें और समझें जो सबसे महत्वपूर्ण तरीके से आपके शरीर के लिए सर्वोत्तम हैं। आधुनिक समाज में, शाब्दिक अर्थों में जीवन सरल हो गया है और इसलिए वास्तव में महत्वपूर्ण तरीके से आलसी हो गया है। टीवी, पीसी और कंप्यूटर गेम के साथ, बच्चे स्पष्ट रूप से उच्च-ऊर्जा बाहरी प्रणालियों में निवेश नहीं कर रहे हैं। परिवार आमतौर पर भोजन के समय बहुत अधिक ऊर्जा का निवेश नहीं करते हैं; एक त्वरित रात का खाना मेज पर आता है, बेहतर है, या कहीं उस जगह पर जहां उन्होंने वास्तव में सोचा था। घर का बना खाना जल्दी खत्म हो जाता है, जो एक वास्तविक आलोचना है। 

एक स्वस्थ बच्चे के बारे में एक दिल दहला देने वाला तथ्य मूल रूप से वे सभी चिकित्सीय स्थितियां हैं जिन्हें वे हर व्यावहारिक तरीके से, किशोरावस्था में एक उल्लेखनीय तरीके से समझेंगे। टाइप 2 मधुमेह, यकृत संक्रमण, कोरोनरी धमनी रोग, हर तरह से बहुत महत्वपूर्ण, उच्च रक्तचाप, और सभी चीजों पर विचार किया जाता है, विशेष रूप से कई हिस्सों में वयस्कों में पाया जाने वाला एक प्रमुख घटक होना चाहिए, न कि बच्चों, या इसलिए उन्होंने हमेशा सोचा। किसी भी मामले में, निश्चित रूप से बच्चों से इन चिकित्सा स्थितियों के अधिक गंभीर मामले हैं, जो स्पष्ट रूप से इंगित करते हैं कि बच्चों से इन चिकित्सा समस्याओं के और भी मामले हैं, या जहां वे आमतौर पर सोचते हैं। 

देखभाल करने वालों को इस बात पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है कि उनके बच्चे घर पर और बाहर वास्तविक अर्थों में क्या खा रहे हैं जब वे नहीं खा रहे हैं। हमें सर्वोत्तम मूल खाद्य पैटर्न प्रस्तुत करने और स्वयं मॉडल सेट करने की आवश्यकता है, इस पर अतिरिक्त नज़र डालने की आवश्यकता है कि हमें शुरुआत में सर्वोत्तम भोजन पैटर्न को कैसे शामिल करना है और मॉडल को विनीत तरीके से सेट करना है। स्पष्ट रूप से उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ, शर्करा और विभिन्न प्रकार के एडिटिव्स न खरीदें, जो वास्तव में बहुत महत्वपूर्ण हैं। 


इसे एक स्टोर में खोजने की तुलना में अधिक प्रबंधन करने के लिए इसे शाब्दिक तरीके से करना बुद्धिमानी है, जो वास्तव में बड़ा है। विचार की गई सभी चीजों के लिए अलग प्रयास करें, रात का खाना बनाएं, लेकिन वास्तव में इसे लगातार करने की कोशिश न करें, जो विशेष रूप से दर्शाता है कि परिवार हर तरह से इसका उपयोग नहीं करते हैं, ज्यादातर समय एक साथ रात के खाने के दौरान; जितनी जल्दी रात का खाना मेज पर आता है, उतना ही आश्चर्यजनक रूप से बेहतर होता है। कभी-कभी बाहर निकलने के लिए पूछना, जो हर तरह से बहुत महत्वपूर्ण है, बहुत महत्वपूर्ण है। हम भविष्य को बड़े पैमाने पर बदल सकते हैं। हमें अपने बच्चों को एक लंबा, अधिक सार्थक जीवन जीने में मदद करने की आवश्यकता है, यह दिखाते हुए कि समय-समय पर आवेदन कैसे किया जाता है, जो बहुत महत्वपूर्ण है।


connectclue-linkedin-share

More articles from same author:


more articles...

More articles:


Recent lost & found:


Login for enhanced experience

connectclue-tick Create and manage your profile

connectclue-tick Refer an author and get bonus Learn more

connectclue-tick Publish any lost and found belongings

connectclue-tick Connect with the authors & add your review comments

connectclue-tick Join us for Free to advertise for your business or Contact-us for more details

connectclue-tick Join us for Free to publish your own blogs, articles or tutorials and get your Benefits

connectclue-login

Back to top