About us

Join us FREE!

रेसविनाट्रोल फाइट्स टाइप 2 डायबिटीज

Blog by Meera Gupta connectclue-author-image

All > Diabetes > Diabetes

1 like

Please login to like this article.

connectclue-linkedin-share




Resveratrol नया नहीं है, शोधकर्ता लंबे समय से इसके गुणों का अध्ययन कर रहे हैं। Resveratrol अपने पौधे-संरक्षण गुणों और सूक्ष्म विकास के लिए जाना जाता है, और पिछले अध्ययनों में यह भी पाया गया है कि यह वसायुक्त खाद्य पदार्थों के प्रभाव को रोकता है और इसके बुरे प्रभावों की संभावना को कम करता है। एक रोगनिरोधी के रूप में, रेस्वेराट्रोल अनुसंधान में सबसे आगे होता है जब यह सीधे चोट की बात आती है, जैसे कि त्वचा रोग या पेट का कैंसर। यदि आप पीते हैं, तो रेड वाइन में स्विच करना अन्य प्रकार के अल्कोहल से बेहतर विकल्प हो सकता है, लेकिन यदि आप नहीं पीते हैं, तो रेस्वेराट्रोल प्राथमिक कारण नहीं है।

दीर्घायु से जुड़ी गुणवत्ता-केंद्रित दवाओं का एक बुद्धिमान संग्रह परिपक्वता में अतीत में लौटने का एक तरीका प्रदान कर सकता है। Resveratrol भी एक सिर्टुइन कार्यकर्ता के रूप में कार्य करने के लिए सूचित किया गया है, और इस क्षेत्र को इसके प्रभावों के बढ़ते दुश्मन का प्रतिनिधित्व करने का प्रस्ताव है। क्या यह संभव है कि रेड वाइन पीने, अंगूर खाने या पूरक के रूप में रेस्वेराट्रोल लेने से विकास उल्टा हो सकता है। जबकि रेड वाइन पर रिपोर्ट अजीब लग सकती है यदि आप अपने डिनर में एक गिलास रेड वाइन पीते हैं, विशेषज्ञ इस आधार पर किसी को भी शराब पीने की शक्ति देने के बारे में सतर्क हैं कि अत्यधिक शराब पीने से आपके शरीर पर विनाशकारी प्रभाव पड़ सकता है। जो चीज सेल सुदृढीकरण को दिलचस्प बनाती है वह है शरीर की कोशिकाओं को नुकसान को रोकने और पूरे शरीर में कई अंगों, विशेष रूप से सेरेब्रम और हृदय में विकास को रोकने की क्षमता।

क्या गोली कभी-कभी चोट और मधुमेह सहित विकास पर सबसे अधिक दुर्बल करने वाले प्रभावों को रोक सकती है। यह सुनने में आशाजनक है कि त्वरित विकास, मधुमेह और बीमारी का एक दिन इस सामान्य घटक के साथ इलाज किया जा सकता है। एक दवा के रूप में, resveratrol एक दिन कोरोनरी और स्ट्रोक, मधुमेह, जैसे मस्तिष्क की चोट के नए एपिसोड के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। रेस्वेराट्रोल 1994 से असामान्य दुष्प्रभावों के साथ घातक वृद्धि, मधुमेह, हृदय रोग और परिपक्वता का मुकाबला करने की कोशिश कर रहा है। Resveratrol मधुमेह, कोलेस्ट्रॉल, दिल की विफलता, स्ट्रोक, कुपोषण, पार्किंसंस, अल्जाइमर, या फॉर्च्यून पत्रिका के सभी पहलुओं को इस अद्भुत कण की अपनी अगली रिपोर्ट में प्रभावित कर सकता है: नरक, विशेष रूप से सभी उम्र से संबंधित संक्रमण। मधुमेह के रोगियों में यह पाया गया कि रेस्वेराट्रोल घातक अग्नाशयी कोशिकाओं को ऊर्जा कोशिकाओं या माइटोकॉन्ड्रिया की कोशिकाओं तक पहुँचने और उन्हें नष्ट करने से रोकता है।

अपर्याप्त कोशिका चक्र मार्गदर्शन कई प्रकार के परिवर्तन ला सकता है जो रोग के सुधार को जोड़ते हैं। Resveratrol मानव कोशिका झिल्ली के प्रसार को रोकने के लिए पाया गया है, जिसमें स्तन, प्रोस्टेट, पेट, बृहदान्त्र, अग्नाशय और थायरॉयड ऊतक शामिल हैं। resveratrol की हानिकारक गतिविधि के खिलाफ सबसे ठोस सबूत विकास में मौजूद है जो सीधे इससे संबंधित हो सकता है, जैसे कि त्वचा और आंतों का कैंसर। यह कोरोनरी हृदय रोग, बीमारी, उच्च रक्तचाप और वृद्धि को रोक सकता है, कम कर सकता है या उलट सकता है।

समय के अंत में, रेस्वेराट्रॉल को रसायनों की रक्षा और पता लगाने में एक विशेषज्ञ के रूप में भी दिखाया गया है और इसके प्रारंभिक विकास, विकास और आंदोलन के माध्यम से सेल प्रसार का प्रभाव पाया गया है। इस तरह के रेस्वेराट्रॉल प्रभावों की प्रणालियों को ग्लियोमा-प्रेरित एंजियोजेनेसिस तंत्र के भाग के रूप में जुड़ा हुआ माना जाता है। स्पष्ट रूप से, यह कैंसर की प्रगति और ग्लिओमास के एंजियोजेनेसिस पर रेस्वेराट्रोल के प्रभावों को दर्शाने वाली एक प्रमुख रिपोर्ट है।

कुछ प्रकार के खाद्य पदार्थ हैं जो आप खा सकते हैं जो ऐसे पदार्थों से भरपूर होते हैं जो कोरोनरी हृदय रोग से लड़ने में मदद करते हैं और आपके सेवन को भी कम कर सकते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि कोरोनरी हृदय रोग वाले अधिकांश लोगों में मैग्नीशियम नहीं होता है। कैल्शियम और मैग्नीशियम से भरपूर खाद्य स्रोत खाने से मार्ग साफ होता है, रक्त संचार कम होता है और हृदय गति को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। फाइबर पाचन तंत्र को साफ करके और कोलेस्ट्रॉल को रोककर हृदय की मदद करता है ताकि कोलेस्ट्रॉल जमा न हो सके। विभिन्न परीक्षणों से पता चला है कि विभिन्न मादक पेय पदार्थों के मध्यम उपायों से आपके दिल को फायदा होता है, न कि केवल रेड वाइन में पाया जाने वाला अल्कोहल। रेड वाइन विशेष रूप से अन्य प्रकार के अल्कोहल की तुलना में हृदय स्वास्थ्य पर चिकित्सीय लाभ के लिए प्रतीत होता है, जैसा कि 2000 के बाद से एक प्रमुख डेनिश समीक्षा से पता चलता है। कोपेनहेगन सिटी हार्ट स्टडी के रूप में जानी जाने वाली समीक्षा में पाया गया कि रेड वाइन पीने वाले लोगों में इसका जोखिम अधिक था। उन लोगों की तुलना में कोरोनरी रोग को प्रसारित करने के लिए जो नहीं करते थे।


connectclue-linkedin-share

More articles from same author:


more articles...

More articles:


Recent lost & found:


Login for enhanced experience

connectclue-tick Create and manage your profile

connectclue-tick Refer an author and get bonus Learn more

connectclue-tick Publish any lost and found belongings

connectclue-tick Connect with the authors & add your review comments

connectclue-tick Join us for Free to advertise for your business or Contact-us for more details

connectclue-tick Join us for Free to publish your own blogs, articles or tutorials and get your Benefits

connectclue-login

Back to top